सौंदर्य व स्वास्थ्य

सॉप्ट और शाइनी बालों के लिए अपनायें ये हैक्स..

खूबसूरत बालों की चाहत भला किसे नहीं होती! बाल खूबसूरत हों तो व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं और यदि यही बाल बेजान और चमकहीन हों तो सुंदरता पर दाग लग जाता है। आप चाहे अपने चेहरे और स्किन की चाहे जितनी भी देखभाल कर लें, यदि आप अपने बालों की देखभाल सही तरीके से नहीं करते हैं तो अपनी स्किन की देखभाल का कोई खास फ़ायदा नहीं। कई दफ़ा जीवन और डाइट में कुछ बदलावों से भी बाल झड़ने लगते हैं और उनकी चमक गायब हो जाती है। सही पोषक तत्वों की कमी, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, प्रदूषण आदि भी गिरते और बेजान बालों का कारण होते हैं।ये हेयर हैक्स बालों की केयर करने के आसान तरीके होते हैं, जिससे आप कम समय में भी बालों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। तो अगर आप भी बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाना चाहते हैं, तो आप ये खास हेयर हैक्स फॉलो कर सकते हैं।

सॉप्ट और शाइनी बालों के लिए अपनायें ये हैक्स..

एक्सफोलिएट करना जरूरी

स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है। लेकिन अगर आप स्कैल्प एक्सफोलिएट करना अवॉइड करते हैं, तो इससे स्कैल्प में गंदगी जमने लगेगी। इससे डैंड्रफ और सिर में खुजली की समस्या भी बढ़ेगी। इसलिए सप्ताह में एक बार स्कैल्प को गहराई से एक्सफोलिएट जरूर करें।

बालों में सनस्क्रीन इस्तेमाल करें-

त्वचा की तरह बालों को भी प्रोटेक्शन की जरूरत होती है। इसलिए बाहर जाने से पहले बालों पर भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करनी चाहिए। इससे बालों में भी नमी बनी रहेगी और बाल जल्दी ड्राई नहीं होंगे।

कई बार हम शैंपू के बाद कंडीशनर अवॉइड कर देते हैं। लेकिन इससे बालों की शाइन कम हो सकती हैं। कंडीशनर में ऐसे इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए शैंपू के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें।

गीले बालों को कंघी न करे

गीले बालों को कंघी करने से बालों की जड़े कमजोर हो सकती हैं। इस कारण बाल ठीक से सुख भी नहीं पाते हैं और फ्रिजी और बेजान नजर आने लगते हैं। साथ ही अगर आप गीले बालों के सो जाते हैं, तो यह भी बालों को नुकसान कर सकता है।

अगर आपको हेयर ऑयलिंग करना पसंद नहीं है, तो आप रोजमेरी ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हल्का होता है जिससे बाल ज्यादा ऑयली नहीं लगते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल शाइनी भी रहते हैं, साथ ही बालों की ग्रोथ भी तेज होती है। शैंपू करने से 2 घंटे पहले आप रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदे स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

सिल्क का तकिया इस्तेमाल करें

अगर आप सोने के लिए सिल्क के कपड़े का तकिया इस्तेमाल करते हैं, तो इससे डैमेज हेयर को भी रिपेयर होने में मदद मिलती है। सिल्क फ्रिजी बालों की समस्या कम करता है और बालों को सॉफ्ट बनाए रखता है। इससे ड्राई बालों में भी नमी बनी रहती है और बाल शाइन करते हैं।

News36garh Reporter

Recent Posts

5 जुलाई 2024, शुक्रवार – कर्क और कन्या राशी के जातकों का दिन रहेगा खुशियों भरा, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि अमावस्या 28:27 तक नक्षत्र आर्द्रा  28:04 तक प्रथम करण चतुष्पदा 16:42…

7 mins ago

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

2 hours ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

6 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

6 hours ago