भूलकर भी न करवाएं Fish Spa, बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा..

फिश स्पा एक तरह की थैरेपी है, जिसमें गर्रा रूफा नाम की मछलियों का इस्तेमाल किया जाता है। आकार में बेहद छोटी यह मछलियां आपके पैरों में धीरे-धीरे काटती हैं, जिससे आपको हल्की गुदगुदी का अहसास होता है। पैरों की काटने के दौरान यह मछलियां आपको पैर में मौजूद बैक्टीरिया और डेड स्किन को निकालकर अलग कर देती है। इससे न सिर्फ आपके पैर सुंदर होते हैं, बल्कि आपको काफी आराम भी मिलता है। गर्रा रूफा मछली के काटने से आपके शरीर को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। मछली की इस किस्म का कई चिकित्सा प्रणाली में इस्तेमाल किया जाता है। गर्रा रूफा मछली सिरोसिस और मस्सा नामक पैरों की बीमारियों को दूर में भी कारगर है। लेकिन फिश स्पा में इनके इस्तेमाल से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

इन्फेक्शन का खतरा

इस थैरेपी को कराने से इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। दरअसल, इन मछलियों में मौजूद बैक्टीरिया से इन्फेक्शन और निमोनिया का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा अगर आपके पैर पर इस दौरान कोई गहरा कट लग जाए, तो भी गंभीर इन्फेक्शन हो सकता है।

स्किन टोन खराब होने का खतरा

फिश स्पा कराने से आपकी स्किन टोन भी खराब हो सकती है। सही तरीके से पेडिक्योर न होने पर आपकी स्किन रफ हो सकती है। इसकी वजह से आपकी स्किन बंपी और अनइवेन हो सकती है।

अनहाइजीन होता है फिश स्पा

फिश स्पा करने के लिए कांच के एक जार या टब पानी डालकर पेडिक्योर किया जाता है। इस जार में मछलियां पहले से ही मौजूद रहती हैं। लेकिन कई बार इन जार या टब में मौजूद में पानी को कई दिनों तक बदला नहीं जाता, जिससे इसमें काफी गंदगी जमा हो जाती है, जो आपके पैरों से आपके शरीर में प्रवेश कर सकती है।

नाखून खराब होने की दिक्कत

फिश स्पा के समय नाखूनों को नुकसान होता है ऐसा इसलिए क्योंकि स्पा के दौरान मछलियां आपके नाखूनों को बाइट कर लेती हैं. जिसकी वजह से आपके नाखून खराब होने लगते हैं. इसलिए फिश स्पा कराने से बचें.

स्किन को नुकसान

अगर पेडिक्योर सही तरीके से नहीं हुआ तो आपकी स्किन रफ, बंपी और अनइवेन हो सकती है। हो सकता है कि मछलियां पैर के कुछ हिस्सों में इतना ज्यादा डीप कट कर दें कि पैरों से खून भी निकलने लग जाए।

बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा

फिश स्पा कराने से आप सोरायसिस, एक्जिमा समेत एड्स जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। अगर मछलियां इन बीमारियों से संक्रमित व्यक्ति को काटने के बाद आपको काटती हैं, तो इसकी वजह से आपको इन बीमारियों से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

2 hours ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

6 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

6 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

8 hours ago