विविध

स्टैंड अप कॉमेडी के जरिये जाह्नवी कपूर कर रही है लोगों को HPV के प्रति जागरूक, जानिए क्या है HPV संक्रमण

जाह्नवी कपूर के स्टैंड अप कॉमेडी का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है l स्टैंड अप कॉमेडी में जाह्नवी का यह पहला परफॉरमेंस है और हर तरफ इसकी जमकर तारीफ हो रही है l तारीफ का कारण है कॉमेडी का टॉपिक l

जी हाँ जान्हवी ने स्टैंड अप कॉमेडी के लिए जिस विषय को चुना यह वाकई हिम्मत की बात है और जितने उम्दा तरीके से उन्होंने कॉमेडी के जरिये एक गंभीर विषय के प्रति सबको जागरूक किया, वह तारीफ के काबिल तो है l

जान्हवी ने जिस विषय पर कॉमेडी की वह है – एचपीवी संक्रमण

आइये जानते है क्या है एचपीवी संक्रमण, इसके लक्षण और सावधानियां –

HPV सबसे आम यौन संचारित संक्रमण (STI) है। HPV इतना आम है कि सभी यौन सक्रिय पुरुषों और महिलाओं में से लगभग 80% जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है, उनके शरीर में कभी ना कभी वायरस आता ही है।

एचपीवी संक्रमण एक वायरल संक्रमण है जो बढ़ने पर त्वचा या श्लेष्म झिल्ली पर मस्से के रूप में दिखती है l  ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) की 100 से अधिक किस्में हैं। कुछ प्रकार के ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) संक्रमण मस्से का कारण बनते हैं, और कुछ विभिन्न प्रकार के कैंसर का कारण बन सकते हैं।

अधिकांश एचपीवी संक्रमणों से कैंसर नहीं होता है। लेकिन पुरुष और स्त्री के जननांग पर होने वाले एचपीवी संक्रमण कैंसर का कारण बन सकते है l इसके अलावा गले के पिछले हिस्से (ऑरोफरीन्जियल) के कैंसर भी एचपीवी संक्रमण से संभव है l ये संक्रमण अक्सर यौन रूप से या अन्य त्वचा-से-त्वचा संपर्क के माध्यम से प्रसारित होते हैं।

लक्षण

अधिकांश मामलों में, आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मस्से बनने से पहले ही एचपीवी संक्रमण पर हमला कर उससे लड़ने की कोशिश करती है l शरीर के अलग अलग स्थानों में मस्से या वार्ट्स भिन्न होते है l स्त्री या पुरुष के जननांगों या अंदरूनी हिस्सों में होने वाले मस्से दानेदार या उभार के रूप में हो सकते है l 

सामान्य मस्से खुरदरे, उभरे हुए उभार के रूप में दिखाई देते हैं और आमतौर पर हाथों और उंगलियों पर होते हैं। ज्यादातर मामलों में, सामान्य मस्से देखने में भद्दे लगते हैं, लेकिन वे दर्दनाक भी हो सकते हैं या चोट लगने या रक्तस्राव होने की आशंका भी हो सकती है।

प्लांटार वार्ट्स – कठोर, दानेदार वृद्धि होते हैं जो आमतौर पर आपके पैरों की एड़ी पर दिखाई देते हैं। ये मस्से असुविधा का कारण बन सकते हैं। चपटे मस्से चपटे शीर्ष वाले, थोड़े उभरे हुए घाव होते हैं। वे कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, लेकिन आमतौर पर बच्चों के चेहरे पर और पुरुषों में दाढ़ी के क्षेत्र में वे दिखाई देते हैं। महिलाओं में ये पैरों में हो सकते है l 

टीके एचपीवी के उन प्रकारों से बचाने में मदद कर सकते हैं जो जननांग मस्से या गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारण बन सकते हैं।

संक्रमण का फैलना –

एचपीवी संक्रमण के वायरस मुख्य रूप से त्वचा से त्वचा के संपर्क से फैलता है l संक्रमित व्यक्ति से यदि आपकी त्वचा का कटा या फटा हिस्सा संपर्क में आये l जननांग एचपीवी संक्रमण यौन संबंध के द्वारा फैलते है l संक्रमित गर्भवती को जननांग मस्सों के साथ एचपीवी संक्रमण है, तो संभव है कि बच्चे को भी यह संक्रमण हो सकता है। मस्से संक्रामक होते हैं। वे मस्से के सीधे संपर्क से फैल सकते हैं। मस्से तब भी फैल सकते हैं जब कोई ऐसी चीज़ को छूता है जो पहले से ही मस्से को छू चुकी है।

संक्रमण का कारण  –

एचपीवी संक्रमण के जोखिम कारकों में शामिल हैं –  यौन साझेदारों की संख्या l  आपके जितने अधिक यौन साथी होंगे, आपको जननांग एचपीवी संक्रमण होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। ऐसे साथी के साथ यौन संबंध बनाने से भी आपका जोखिम बढ़ जाता है जिसके कई यौन साथी हों।

आयु –  सामान्य मस्से अधिकतर बच्चों में होते हैं। जननांग मस्से अधिकतर किशोरों और युवा वयस्कों में होते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली – जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है उनमें एचपीवी संक्रमण का खतरा अधिक होता है। एचआईवी/एड्स या अंग प्रत्यारोपण के बाद इस्तेमाल की जाने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने वाली दवाओं से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है।

क्षतिग्रस्त त्वचा –  त्वचा के वे क्षेत्र जो छिद्रित या खुले हुए हैं उनमें सामान्य मस्से विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

व्यक्तिगत संपर्क – किसी के मस्सों को छूना या एचपीवी के संपर्क में आने वाली सतहों – जैसे सार्वजनिक शॉवर या स्विमिंग पूल – के संपर्क में आने से पहले सुरक्षा न पहनना, एचपीवी संक्रमण का खतरा बढ़ा सकता है।

ईलाज –

  • आमतौर पर, घावो का इलाज दवाई लगाकर या फ़्रीज़ करके (क्रायोथेरेपी) किया जाता है

  • कभी-कभी, लेज़र, इलेक्ट्रोकॉटरी या सर्जरी से घावों को हटाया या उनका इलाज किया जाता है

अगर प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ है, तो यह अक्सर आखिर में HPV को नियंत्रित कर लेती है और वायरस खत्म हो जाता है। HPV संक्रमण आधे लोगों में 8 महीने के बाद चला जाता है और 10% से कम में 2 साल से अधिक समय तक रहता है। कभी-कभी इलाज के बिना भी जननांग मस्से ठीक हो जाते है। यदि जननांग मस्‍से वाले लोगों में कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, तो उपचार की आवश्यकता होती है, और मस्‍से अक्सर वापस आ जाते हैं।

HPV संक्रमण की रोकथाम

HPV से बचाव के लिए  तीन टीके हैं:

  • नौ-वैलेंट: नौ प्रकार के HPV से बचाता है

  • क्वाड्रिवेलेंट: चार प्रकार के HPV से बचाता है

  • बाइवेलेंट: दो प्रकार के HPV से बचाता है

सभी तीन HPV टीके दो प्रकार के HPV (प्रकार 16 और 18) से बचाते हैं, जो लगभग 70% गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारण बनते हैं। क्वाड्रिवेलेंट वैक्सीन दो तरह के HPV (6 और 11) से सुरक्षा करती है जिससे 90% से ज़्यादा जननांग मस्से होते हैं। सभी नौ कारगर वैक्सीन, 5 अन्य प्रकार के HPV (प्रकार 31, 33, 45, 52 और 58) से बचाती हैं, जो लगभग 15% गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारण बनते हैं।

आम तौर पर, टीका 11 या 12 साल की उम्र में दिया जाता है, लेकिन इसे 9 साल की शुरुआत में शुरू किया जा सकता है। 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दो खुराक प्राप्त होती हैं; 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को तीन खुराक मिलती हैं।

 

 

News36garh Reporter

Recent Posts

कुलगाम में 2 दिन से आतंकी मुठभेड़ जारी, 6 आतंकी ढेर, 2 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में लगातार दो दिनों से आतंकी और जवानों के बीच मुठभेड़ जारी…

1 hour ago

सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, 12 घंटे से बचाव अभियान जारी, मलबे में और लोगों के फसे होने की आशंका

गुजरात के सूरत शहर के पाल इलाके में शनिवार दोपहर छह मंजिला आवासीय इमारत ढह…

2 hours ago

बेबीलोन होटल में लड़की और रेल्वे ट्रैक पर मिला लड़के का शव, गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड के हत्या की आशंका

रायपुर में अंबिकापुर के रहने वाले एक लड़का और लड़की के शव अलग अलग स्थानों…

2 hours ago

आपसी सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं को ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है संचालित: मनोज महंत

पाली संवाददाता - मोहन वैष्णव उमरेली:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर…

5 hours ago

उद्योग मंत्री की विशेष पहल पर कोरबा के शासकीय स्कूलों के बच्चों को अब मध्यान्ह भोजन के साथ मिलेगा पौष्टिक नाश्ता भी

0 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को मिलेगी जल्द बड़ी सुविधा 0 पहले चरण…

5 hours ago

बलरामपुर पहुंचकर एसआईटी टीम ने शुरू की जांच..

संवाददाता विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर जिला मुख्यालय के नजदीक डूमरखी जंगल में बजरंग दल जिला…

5 hours ago