मुख्य ख़बरें

एनर्जेटिक और हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये डिशेज..

मौजूदा समय में भागदौड़ भरी जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण लोगों में गंभीर बीमारियां हो रही हैं। खानपान में गड़बड़ी की वजह से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इन परेशानियों से बचने के लिए आपको सुबह में हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप दिन की शुरुआत अच्छी रहना चाहते हैं, तो आपको हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए। सुबह के समय खाली पेट रहने के कारण आपके शरीर में ब्लड ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। इसकी वजह से आपको दिन भर कमजोरी और थकान महसूस होती है। सुबह के नाश्ते में आपको कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, कार्ब्स और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की उचित मात्रा वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं खुद को एनर्जेटिक और हेल्दी बनाए रखने के लिए हाई एनर्जी ब्रेकफास्ट के बारे में।

ग्रीक योगर्ट पारफेट

ब्रेकफास्ट में ताजे फल, ड्राईफ्रूट्स और शहद डालकर बनने वाला पारफेट बहुत अच्छा और हेल्दी ऑप्शन है। इसमें ग्रीक योगर्ट की लेयरिंग करके एक शानदार पारफेट बनाया जाता है। यह न केवल टेस्टी होता है, बल्कि यह आपकी सुबह की शुरुआत के लिए काफी प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट है।

अंडा भुर्जी और पालक

अंडे को न्यूट्रिशन का पावरहाउस माना जाता हैं और जब सॉटे की हुई पालक के साथ इसे मिलाया जाता है, तो यह पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ काफी स्वादिष्ट भी हो जाता है। यह हाई प्रोटीन का एक अच्छा ऑप्शन है और ये टेस्टी होने के साथ-साथ जल्दी भी बन जाता है।

पनीर पैनकेक

पैनकेक फटाफट बनने वाला नाश्ता है। पैनकेक में आप पनीर को मिलाकर इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। इसके सेवन से काफी समय तक आपका पेट भरा रहेगा।

ओट्स का करें सेवन

नाश्ते में ओट्स को शामिल करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ओट्स में कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। रोज सुबह नाश्ते में दूध में ओट्स मिलाकर खाना फायदेमंद होता है।

बरिटो

बच्चों के लिए या खासकर जब आप जल्दी में हो तो बरिटो तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक चपाती में अंडा भुर्जी, सब्जियां और चीज डालकर रोल कर लें। तैयार है आपका बरिटो आप चाहे तो इसमें हरी चटनी डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

कीनुआ

कीनुआ न केवल लंच या डिनर में खा सकते हैं बल्कि, ब्रेकफास्ट के लिए भी कीनुआ अच्छा ऑप्शन हैं। इसमें ग्रीक योगर्ट, बेरीज, नट्स और सीड्स डालकर प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं।

बादाम और दूध

नाश्ते में बादाम और दूध का सेवन करने से आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है। बादाम और दूध वजन को भी कंट्रोल में रखने का काम करता है। बादाम और दूध में प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, विटामिन डी और हेल्दी फैट पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है और बीमारियों का खतरा कम होता है।

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

2 hours ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

6 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

6 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

9 hours ago