विविध

इस गर्मी कहीं खो न जाये चेहरे का निखार, जानिए सन टैन दूर करने के घरेलु उपचार..

गर्मी के दिनों में टैनिंग की समस्या बहुत आम होती है। यदि आप इस मौसम की धूप में थोड़ी देर भी बिना किसी शेड के खड़े हो जाएं, तो त्वचा काली पड़ने लगती है। इसलिए शरीर को पूरी तरह से कवर करके घर से बाहर निकलने की सलाह दी जाती है।

वैसे तो मार्केट में कई बड़े-बड़े ब्रांड के सन क्रीम और टैनिंग रिमूवर क्रीम उपलब्ध हैं। लेकिन महंगे होने के कारण हर कोई इसे ले नहीं पाता है। कई लोग इसे फिजूल खर्ची मानकर भी नहीं खरीदते हैं। ऐसे में सन टैन को हटाने के लिए हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे आप अपने किचन में रखे सामानों से ही कर सकते हैं। इतना ही नहीं टैनिंग हटाने के ये नेचुरल उपाय सस्ते होने के साथ बहुत कारगर भी होते हैं।

सन टैन दूर करने के घरेलू उपाय

दही और टमाटर

दही और टमाटर का पैक स्किन से सन टैन हटाता है और नए सेल्स को बनाने में हेल्प करता है. 2 चम्मच दही में एक चम्मच टमाटर का रस मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे स्किन पर लगाकर करीब 20-25 मिनट छोड़ दें, इसके बाद धो लें.

नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. सन टैन को दूर करने के लिए नींबू का रस काफी असरदार होता है. नींबू में मिलने वाला एसिड स्किन पर हुए सन टैन (Sun Tan) को खत्म करता है और स्किन पर निखार लाता है. आप नींबू के रस को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर रखकर धो दें, धीरे-धीरे असर दिखने लगेगा.

हल्दी और बेसन

हल्दी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुए होते हैं, हल्दी के साथ बेसन मिलाकर लगाने से ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है, वहीं सन टैन को भी कम करता है. आप एक बाउल में दो चम्मच बेसन लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर इसका पैक तैयार करें. उंगलियों की मदद से हल्दी और बेसन का ये पेस्ट फेस पर लगा लें और सूखने के बाद इसे धो दें.

खीरा और गुलाब जल

खीरा हमारी त्वचा को ठंडक देता है और हाइड्रेट भी रखता है. खीरे के रस में कुछ बूंदे नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर इसे कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं. कुछ देर इसे त्वचा पर लगा रहने दें और फिर इसे वॉश कर लें, टैन का असर कम होता दिखेगा.

आलू

आलू त्वचा से सन टैन हटाने का एक प्रभावी घरेलू उपचार माना जाता है। दरअसल, इसमें कैटेकोलेस नाम के एंजाइम मौजूद होता है, जो त्वचा की टोन को ब्राइट बनाने में मदद करता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसे किसी भी चीज के साथ मिलाने की जरूरत नहीं है।

टैनिंग को दूर करने के लिए बस तीन कच्चे आलूओं का पेस्ट तैयार करें, और धूप से काली हुई त्वचा पर लगा लें।आप आलू को आधा काटकर भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

शहद-पपीता पेस्ट

शहद और पपीते का पेस्ट चेहरे पर लगाने से न ही केवल ये सन टैन खत्म करता है. इसके साथ ही त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग भी बनाता है. शहद स्किन को एक्स्फोलिएट करता है और पपीता स्किन को पोषण देता है. करीब दो चम्मच पपाया पेस्ट लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट को टैन से प्रभावित स्किन पर लगाएं और फिर 15-20 मिनट के बाद इसे धो लें.

हल्दी और दूध

एक कटोरी में 1/4 कप दूध लें और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और स्किन पर इसे लगाएं, ये पेस्ट सन टैन को दूर करने में काफी मददगार होता है.

News36garh Reporter

Recent Posts

कुलगाम में 2 दिन से आतंकी मुठभेड़ जारी, 6 आतंकी ढेर, 2 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में लगातार दो दिनों से आतंकी और जवानों के बीच मुठभेड़ जारी…

3 hours ago

सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, 12 घंटे से बचाव अभियान जारी, मलबे में और लोगों के फसे होने की आशंका

गुजरात के सूरत शहर के पाल इलाके में शनिवार दोपहर छह मंजिला आवासीय इमारत ढह…

3 hours ago

बेबीलोन होटल में लड़की और रेल्वे ट्रैक पर मिला लड़के का शव, गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड के हत्या की आशंका

रायपुर में अंबिकापुर के रहने वाले एक लड़का और लड़की के शव अलग अलग स्थानों…

3 hours ago

आपसी सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं को ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है संचालित: मनोज महंत

पाली संवाददाता - मोहन वैष्णव उमरेली:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर…

6 hours ago

उद्योग मंत्री की विशेष पहल पर कोरबा के शासकीय स्कूलों के बच्चों को अब मध्यान्ह भोजन के साथ मिलेगा पौष्टिक नाश्ता भी

0 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को मिलेगी जल्द बड़ी सुविधा 0 पहले चरण…

7 hours ago

बलरामपुर पहुंचकर एसआईटी टीम ने शुरू की जांच..

संवाददाता विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर जिला मुख्यालय के नजदीक डूमरखी जंगल में बजरंग दल जिला…

7 hours ago