0 1 min 5 mths

-विद्यार्थियों से कहा – समय का प्रबंधन कर तैयारी करें

-कलेक्टर ने जिले के विभिन्न हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन जुड़कर किया संवाद

राजेंद्र जायसवाल/जांजगीर-चांपा –

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के पश्चात जिला ऑडिटोरियम में जिले के विभिन्न हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं से संवाद किया। परीक्षा का डर, तनाव, विषयों की तैयारी व सफलता के संबंध में पूछे गए सवालों का जवाब देकर उन्होंने छात्र-छात्राओं के शंकाओं का समाधान किया। ऑडिटोरियम में उपस्थित छात्र-छात्राओं ने भी कलेक्टर श्री आकाश छिकारा से कई प्रश्न पूछे जिनका उन्होंने समाधान पूर्वक उत्तर दिया। कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने सभी छात्र-छात्राओं से कहा कि आप जो भी काम करते हैं उसे अपना शत प्रतिशत दें, सफलता निश्चित मिलेगी। उन्होंने कहा कि जब हम किसी कार्य को करते हैं या परीक्षा देते हैं तो तनाव होता ही है। यह उस कार्य के प्रति हमारी गंभीरता को दर्शता है। एक निश्चित सीमा तक तनाव भी जरूरी है यह हमारे सफलता की संभावना को बढ़ता है। परन्तु ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे हमे सफलता मिलने में मुश्किल होती है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य को कहा कि समय का प्रबंधन आवश्यक है। कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने कहा कि मोबाइल का प्रयोग करने से विद्यार्थी को बचना चाहिए। परीक्षा या पढाई के दौरान गेमिंग, सोशल मीडिया की लत, मोबाइल का ज्यादा प्रयोग घातक होता है, इसलिए इससे बचे।

नवागढ़ ब्लाक से बारहवीं के विद्यार्थी संस्कृति गोस्वामी शा.उ.मा.वि. केरा, नितिश साहू शा.उ.मा.वि. भड़ेसर, 10 वीं की छात्रा रूपसी शा.हाई स्कूल, सेजेस जांजगीर की उन्नति साहू, पामगढ़ ब्लाक से योगेश्वर सिंह यादव 12वी शा.उ.मा.वि. राहौद, जीविका जाहिरे 10वीं शा.उ.मा.वि. ससहा, आयुशी सिन्हा 10वीं शा.उ.मा.वि. भैंसो, मोनिका खरे 12वीं शा.उ.मा.वि. कोसला, बलौदा ब्लाक से आरती चेलकर 10वीं शा. कन्या हाई स्कूल बलौदा, आराधना खुंटे 12 वीं, भगवती अहिर 12वी शा कन्या उ.मा.वि. बलौदा, ंअकलतरा ब्लाक से योगेश घृतलहरे 12 वीं शा. हाई स्कूल अर्जुनी, छाया अग्रवाल 12 सेजस अकलतरा, बम्हनीडीह ब्लाक के खुशबु देवांगन 12 सेजस बम्हनीडीह, अंजली कर्ष 12 वीं पं. देवीधर दीवान स्कूल अफरीद द्वारा पूछे गए प्रश्नों पर कलेक्टर ने समाधान पूर्वक टिप्स दिए। ऑडिटोरियम में उपस्थित शादिया खान 10वीं सहित कई छात्र छात्राओं ने प्रश्न पूछा उनकी शंकाओं का समाधान भी कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने किया।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती लवीना पांडेय ने कहा कि हमें परीक्षा व पढ़ाई में ज्यादा समय देने के बजाय इस बात पर केन्द्रित होना चाहिए की हम अपना क्वालिटी टाइम दें। अपर कलेक्टर श्री गुड्डू लाल जगत ने कहा कि पढ़ाई के दौरान तनाव कम करने के लिए हमें अध्ययन के बीच-बीच में संगीत, गीत, खेल के लिए थोड़ा-थोड़ा समय निकालते रहना चाहिए। डीईओ श्रीमती भारती वर्मा ने कहा कि जिले के बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को कलेक्टर से मिला यह मार्गदर्शन अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा। बच्चें तनाव रहित होकर परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे। डीएमसी समग्र शिक्षा ने भी महत्वपूर्ण टिप्स दिया। सत्र का संचालन व्याख्याता शा.उ.मा.वि. मड़वा श्री दीपक कुमार यादव ने किया। कार्यक्रम में यूनिसेफ कॉर्डिनेटर सुश्री दिव्या राजपूत, एपीसी श्री प्रदीप शर्मा, श्री दिनेश सोनवान, श्री हरीराम जायसवाल, श्रीमती हेमलता शर्मा सहित विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक, छात्र-छात्राएं, युवोदय हसदेव के हीरो के वालिटियर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *