विविध

इस होली कैमिकल नहीं, इन फूलो से बनाये प्राकृतिक रंग..

रंगों ने हमेशा हमारे जीवन में एक विशेष स्थान रखा है, भावनाओं को जगाया है, रचनात्मकता को प्रेरित किया है और हमारे परिवेश को बढ़ाया है। जबकि बाजार में सिंथेटिक रंगों का बोलबाला है, फूलों से प्राप्त प्राकृतिक रंग एक आकर्षक विकल्प प्रदान करते हैं।

फूलों से रंगद्रव्य निकालने से हमें प्रकृति के जीवंत रंगों का लाभ उठाने और पर्यावरण-अनुकूल, गैर विषैले रंग बनाने की अनुमति मिलती है। इस लेख में, हम रंग और रंग बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले फूलों की आकर्षक प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे, जिससे आपको प्रकृति की सुंदरता को अपनाने और रंग रंग बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले फूल को जानने के लिए दुनिया का पता लगाने का अवसर मिलेगा।

अपराजिता के फूल से बनाएं रंग

अपराजिता के फूल की मदद से आप नीला रंग बना सकती हैं। इस फूल को धोकर अच्छे तरीके से सूखा लें। इसके बाद इसे मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें। अब इस पाउडर में आप मैदा डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस तरीके से आप अपराजिता के फूल से नीले रंग का गुलाल बना सकती हैं। लिक्विड कलर बनाने के लिए इन फूलों को पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इस पानी को ठंडा करके रंग की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

गुड़हल की मदद से बनाएं  रंग

गुड़हल के फूल की मदद से आप घर पर नेचुरल कलर बना सकती हैं। इसके लिए आपको गुड़हल के लाल फूलों को लेना है। इसके लिए फूलों को कुछ दिनों के लिए धूप में सुखाएं। फूल जब सूख जाए तब इन्हें मिक्सी में पीसकर एक बर्तन में निकाल लें। अब आप इसमें थोड़ा सा मैदा मिलाकर इसे तैयार करें। गुड़हल की मदद से आप कई कलर के रंग बना सकती हैं। अलग-अलग कलर बनाने के लिए आप अलग-अलग रंग के गुड़हल का इस्तेमाल करें।

गुलाब की मदद से बनाएं रंग

गुलाब का फूल बगीचे में आसानी से मिल जाते हैं। गुलाब की मदद से रंग बनाने के लिए फूलों को धोकर सुखा लें। फूलों के सूख जाने के बाद इन्हें मिक्सी में डालकर पाउडर बना लें। इसकी मदद से आप घर पर आसानी से हर्बल गुलाल बना सकती हैं। इसके लिए आपको पीसे हुए पाउडर में एक चौथाई मैदा मिलाना है।

टेसू फूल की मदद से बनाएं रंग

टेसू के फूल की मदद से आप लिक्विड और ड्राई दोनों रंग बना सकती हैं। टेसू के फूलों को धोकर धूप में अच्छी तरह से सूखा लें। इसके बाद उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। जितना पाउडर है आप उसमें उतना ही मैदा मिलाएं। इस तरह से आप टेसू के फूल से ड्राई रंग बना पाएंगे। अगर आप लिक्विड कलर बनाना चाहती हैं तो टेसू के फूल को होली के एक दिन पहले पानी में भिगोकर रख दें। होली वाले दिन आप इस पानी का इस्तेमाल रंग के रूप में कर सकती हैं।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

कुलगाम में 2 दिन से आतंकी मुठभेड़ जारी, 6 आतंकी ढेर, 2 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में लगातार दो दिनों से आतंकी और जवानों के बीच मुठभेड़ जारी…

1 hour ago

सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, 12 घंटे से बचाव अभियान जारी, मलबे में और लोगों के फसे होने की आशंका

गुजरात के सूरत शहर के पाल इलाके में शनिवार दोपहर छह मंजिला आवासीय इमारत ढह…

1 hour ago

बेबीलोन होटल में लड़की और रेल्वे ट्रैक पर मिला लड़के का शव, गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड के हत्या की आशंका

रायपुर में अंबिकापुर के रहने वाले एक लड़का और लड़की के शव अलग अलग स्थानों…

2 hours ago

आपसी सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं को ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है संचालित: मनोज महंत

पाली संवाददाता - मोहन वैष्णव उमरेली:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर…

5 hours ago

उद्योग मंत्री की विशेष पहल पर कोरबा के शासकीय स्कूलों के बच्चों को अब मध्यान्ह भोजन के साथ मिलेगा पौष्टिक नाश्ता भी

0 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को मिलेगी जल्द बड़ी सुविधा 0 पहले चरण…

5 hours ago

बलरामपुर पहुंचकर एसआईटी टीम ने शुरू की जांच..

संवाददाता विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर जिला मुख्यालय के नजदीक डूमरखी जंगल में बजरंग दल जिला…

5 hours ago