विविध

गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए फॉलो करे ये डाइट चार्ट..

गर्मियों के मौसम में हमारा शरीर ज्यादा बीमार होने के रिस्क में रहता है क्योंकि इसमें हमें डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है और ज्यादा गर्मी की वजह से इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है। इस मौसम में हमारे त्रिदोष (वात, पित्त और कफ) भी इंबैलेंस हो सकते हैं और हमें बहुत सारी पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बहुत बार ऐसा होता है कि गर्मी में कुछ चीज खाने के बाद हमें उल्टी आने लगती है या फिर पेट में जलन होने लगती है। ऐसा होने का कारण पाचन न होना होता है। इसलिए आपको इस मौसम में केवल शरीर के लिए हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए और स्पाइसी और जंक फूड का सेवन काफी कम करना चाहिए।

सलाद

गर्मियों में जितना हो सके सलाद पर फोकस करें, जो आपको अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्व देने के साथ-साथ आपकी बॉडी को कूल रखने में मदद करेगा। हालांकि, हम यह नहीं कह रहे की आपको अनाज नहीं खाना है, लेकिन अनाज के साथ जितना हो सके सलाद का सेवन करना न भूलें। गर्मियों में होने वाली सब्जियां जैसे खीरा, ककड़ी, टमाटर और प्याज आदि का सेवन जरूर करें।

फल और जूस

सर्दियों से ज्यादा गर्मियों में आपकी डाइट में फलों का होना बहुत जरूरी है। रोज एक फल जरूर खाएं और ज्यादा से ज्यादा फोकस करें मौसमी फलों पर। गर्मियों के दिनों में आम और तरबूज जैसे फलों का सेवन करना न भूलें। साथ ही साथ रोजाना कम से कम एक गिलास किसी न किसी फल का जूस जरूर पिएं या फिर आप मिक्स फ्रूट जूस भी ले सकते हैं।

दही और छाछ ले रोज

गर्मियों में ठंडी दही और ठंडी छाछ पीना किसी तोहफे से कम नहीं होता है। रोजाना कम से कम एक कटोरी दही और एक गिलास छाछ का सेवन जरूर करें। ये आपको कैल्शियम देने के साथ-साथ आपके डाइजेशन सिस्टम को अच्छा बनाती हैं और साथ ही इससे गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडक भी मिलती है।

सोक्ड ड्राइ फ्रूट्स

आप सुबह जो भी डाइट ले रहे हैं, उसके साथ एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स जरूर लें। रातभर भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स का सुबह सेवन करना गर्मियों में और ज्यादा अच्छा रहता है। गर्मियों के दिनों में अपनी डाइट में बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करें।

ज्यादा पानी

गर्मियों के दिनों में यदि आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं, तो पानी आपके लिए किसी लाइफलाइन से कम नहीं है। गर्मियों के दिनों में पानी आपके शरीर को ठंडा रखने में सबसे ज्यादा मदद करता है और यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो आप गंभीर रूप से बीमार भी पड़ सकते हैं। इसलिए रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

News36garh Reporter

Recent Posts

7 जुलाई 2024, रविवार – वृश्चिक राशी के जातकों को मिलेगा मित्रों का सहयोग, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि द्वितिया 28:59 तक नक्षत्र पुष्य 29:58 तक प्रथम करण बालवा 16:42…

7 hours ago

क्यों अलग है गुप्त नवरात्री ?? जानिए कौन सी देवियों की होती है इसमें पूजा…

नवरात्री हिन्दुओं की आस्था में बहुत ही विशेष स्थान रखता है l माँ आदी शक्ति…

7 hours ago

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री तोखन साहू एवं उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने की योजनाओं की समीक्षा

न्यूज़36 गढ़ संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल ऐसी कार्य संस्कृति विकसित करें कि लोगों का काम…

10 hours ago

शिक्षा ही सामाजिक परिवर्तन की धुरी : केंद्रीय राज्यमंत्री श्री तोखन साहू

न्यूज़36 गढ़ संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल उप मुख्यमंत्री श्री साव ने बच्चों को शिक्षा अर्जन…

10 hours ago

पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय के छठवें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल श्री विश्व भूषण हरिचंदन एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय

न्यूज़36 गढ़  संवाददाता - राजेन्द्र जायसवाल विद्यार्थियों को मिले स्वर्ण पदक एवं उपाधियां आपकी उपलब्धियां,…

10 hours ago

गांजा बेच रहे एक युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार युवक से 1 किलो 224ग्राम गांजा जप्त

रिपोर्ट-खिलेश साहू लोकेशन-धमतरी थाना सिटी कोतवाली द्वारा अवैध रुप से गांजा बेच रहे आरोपी के…

10 hours ago