मुख्य ख़बरें

गर्मी के दिनों मेहमानों को राहत दिलाएगी ये रेफ्रेसिंग जूस..

बढ़ती गर्मी और चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। धूप और गर्मी की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। व्यक्ति को ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करने की इच्छा होती है। ऐसे में अक्सर लोग कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स या फिर फ्रिज का पानी पीने लगते हैं। इससे आपके शरीर को कुछ समय के लिए गर्मी से राहत मिल सकती है। लेकिन ये ड्रिंक्स सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको फलों से बने जूस का सेवन करना चाहिए। फलों का जूस पीने से आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिलेंगे। साथ ही, फलों का जूस पीने से आप एनर्जेटिक और तरोताजा भी महसूस करेंगे। अगर आप नियमित रूप से फलों का जूस पिएंगे, तो इससे आपको चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत मिल सकती है। तो चलिए, जानते हैं गर्मी में कौन-से फलों का जूस पीना चाहिए?

वाटरमेलन जूस

गर्मी में सबसे ज्यादा टेस्टी और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है तरबूज का जूस. इसे बनाना बेहद आसान है और पीने में ये बेहद टेस्टी है. अच्छी बात ये कि अगर कोई तरबूज कम मीठा या थोड़ा कम लाल है तो उसे जूस में यूज कर सकते हैं. इसे बनाने के लिये तरबूज के बीज हटाकर मिक्सी के जूसर जार में अच्छी तरह पीस लीजिये. टेस्ट के लिये थोड़ी चीनी और काला नमक और डाल दीजिये. इसके बाद मोटी छलनी से छानकर आइस क्यूब डालकर सर्व करें

बेल जूस

बेल को जूस भी बेहद ठंडा माना जाता है और आयुर्वेद में भी इसके बहुत फायदे हैं. इस जूस को बनाने के लिये मिक्सर की भी जरुरत नहीं. बेल को तोड़कर उसका पल्प एक बड़े बाउल में निकाल कर पानी के साथ किसी बड़े मैशिंग स्पून या हैंड से मिक्स कर दें. स्वाद बढ़ाने के लिये थोड़ा नमक, चाट मसाला और चीनी डाल सकते हैं. इसके बाद बड़ी छलनी से छानकर आइस क्यूब डालकर सर्व करें

लीची का जूस

लीची एक गर्मियों का फल है। लीची विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का काफी अच्छा सोर्स है। लीची खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होगी। साथ ही, यह पाचन को भी बढ़ावा देता है। लीची ब्लडप्रेशर को कंट्रोल में रखता है। वहीं, अगर आप गर्मियों में लीची का जूस पिएंगे, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। लीची का जूस पीने से त्वचा पर भी निखार देखने को मिल सकता है। अगर गर्मी में आपको कुछ मीठा खाने या पीने की इच्छा हो रही है, तो लीची का जूस पीना काफी लाभकारी हो सकता है।

होममेड लेमनेड

अगर नॉर्मल शिकंजी से बोर हो गये है तो ट्राई करें लेमनेड जिसकी रेसिपी बेहद सिंपल है और ये पीने में बेहद टेस्टी लगता है. इसके लिये नींबू , चीनी और ब्लैक सॉल्ट को अच्छी तरह मिक्स कर करके शिकंजी बना लें.  सर्व करने से पहले इस मिक्चर में थोड़ा सोडा वाटर मिक्स करें जिससे ये बन जायेगा टेस्टी लेमनेड. थोड़ा ट्विस्ट देने के लिये शिकंजी में सॉल्ट की बजाय चाट मसाना और मिंट लीव्स भी डाल सकते हैं.

News36garh Reporter

Recent Posts

कुलगाम में 2 दिन से आतंकी मुठभेड़ जारी, 6 आतंकी ढेर, 2 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में लगातार दो दिनों से आतंकी और जवानों के बीच मुठभेड़ जारी…

2 hours ago

सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, 12 घंटे से बचाव अभियान जारी, मलबे में और लोगों के फसे होने की आशंका

गुजरात के सूरत शहर के पाल इलाके में शनिवार दोपहर छह मंजिला आवासीय इमारत ढह…

3 hours ago

बेबीलोन होटल में लड़की और रेल्वे ट्रैक पर मिला लड़के का शव, गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड के हत्या की आशंका

रायपुर में अंबिकापुर के रहने वाले एक लड़का और लड़की के शव अलग अलग स्थानों…

3 hours ago

आपसी सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं को ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है संचालित: मनोज महंत

पाली संवाददाता - मोहन वैष्णव उमरेली:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर…

6 hours ago

उद्योग मंत्री की विशेष पहल पर कोरबा के शासकीय स्कूलों के बच्चों को अब मध्यान्ह भोजन के साथ मिलेगा पौष्टिक नाश्ता भी

0 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को मिलेगी जल्द बड़ी सुविधा 0 पहले चरण…

6 hours ago

बलरामपुर पहुंचकर एसआईटी टीम ने शुरू की जांच..

संवाददाता विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर जिला मुख्यालय के नजदीक डूमरखी जंगल में बजरंग दल जिला…

6 hours ago