विविध

40 की उम्र के बाद व्यायाम के दौरान इन बातों का रखे खास ध्यान..

उम्र बढ़ने के साथ लगातार व्यायाम करने की प्रेरणा बनाए रखना कठिन है। यह भी समझ में आता है कि लोग अपने स्वास्थ्य को ताक पर रख देते हैं क्योंकि वे काम, परिवार और अन्य प्रतिबद्धताओं में अधिक व्यस्त हो जाते हैं। सच तो यह है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, स्वस्थ वजन बनाए रखना कठिन होता जाता है। बहुत से लोग 40 या 50 की उम्र पार करने के बाद व्यायाम करना बंद कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि जो पहले काम करता था उसे जारी रखने की कोशिश करने का कोई मतलब नहीं है। हालाँकि, स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लाभों की संख्या उम्र के साथ कम नहीं होती है। वास्तव में, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको 40 के बाद व्यायाम करते रहना चाहिए लेकिन कुछ एक्सरसाइज को करते वक्त कुछ बातो का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है. आज हम उन एक्सरसाइज के बारे में बतायेंगे जिन्हें करते वक्त कुछ बातो को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है . और इन्हें अत्यधिक सावधानी पूर्वक ही करना चाहिए ..

इंटैंस कार्डियो वर्कआउट

इंटैंस कार्डियो वर्कआउट जैसे कि जंपिंग जैक्स, स्क्वैट जंप प्लैंकजैक्स, बट किक्स आदि को करते समय अगर आप पेन फील करें तो जबरन वर्कआउट करने की कोशिश न करें. ऐसा करने से बौडी का स्ट्रैस लैवल बढ़ जाता है और बौडी में कार्टिसोल नाम का एक हारमोन निकलता है. आप जान कर हैरान रह जाएंगे कि इस कंडीशन में आप के वर्कआउट का रिजल्ट रिवर्स हो जाता है और बौडी का वेट घटने की बजाय बढ़ने लगता है. इस हारमोन के रिलीज होते ही यह फैट को स्टोर करने लगता है.

इंटैंस कार्डियो वर्कआउट से सारा स्ट्रेन हमारे जौइंट्स पर आ जाता है, जिस से वे जौइंट्स जोकि पहले ही वीक हो गए हैं, उन में इंजरी भी हो सकती है. ध्यान रखें कि ऐसे हाई इंटैंसिटी वर्कआउट या इंटैंस वर्कआउट को अवौइड करें.

स्क्वैट

स्क्वैट लैग्स और ग्लूट्स के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. लेकिन बढ़ती उम्र में घुटनों की मसल्स पर ज्यादा स्ट्रेन डालने से वे पुल हो सकती हैं, जिस से सीरियस इंजरी होने का रिस्क बढ़ सकता है.

क्रंचेस

क्रंचेस हम बैली फैट को कम करने के लिए करते हैं. क्रंचेस करते समय हमारी स्पाइन पर बहुत ज्यादा स्ट्रेन पड़ता है. 40 की उम्र के बाद हमारी स्पाइन की फ्लैक्सिबिलिटी कम होने लगती है. इसलिए हमें क्रंचेस करते समय सही ऐंगल और पोजीशन का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन सही तरीके से एक्सरसाइज करने के बाद भी अगर आप बैक और नैक पेन महसूस करें तो हर तरह के क्रंचेस को अवौइड करना चाहिए.

इंटैंस स्ट्रैचिंग

इस उम्र में मसल्स वीक होने लगती हैं. अगर आप अपनी बौडी को हद से ज्यादा स्ट्रैच करेंगी तो आप की मसल्स पुल होने का खतरा बना रहता है. ज्यादा स्ट्रैच वाली एक्सरसाइज करने से बचें.

लैग ऐक्सटैंशन

लैग ऐक्सटैंशन करते समय वेट ऊपर की तरफ पुश करने से घुटनों और ऐडि़यों पर ज्यादा दबाव पड़ता है जिस से उन में इंजरी होने की संभावना बढ़ जाती है.

नैक एक्सरसाइज

40 की उम्र में सर्वाइकल की शिकायत ज्यादा पाई जाती है. सर्वाइकल नहीं है तो इंटैंस नैक स्ट्रैच या उस पर दबाव पड़ने से वह हो भी जाता है, लेकिन यह तब होता है जब आप की बौडी की मसल्स और बोंस पहले से ही वीक हों.

पुशअप

पुशअप्स से लोअर बैक और कंधों पर बौडी का सारा वेट पड़ने के कारण दर्द की शिकायत हो सकती है, जोकि लौंग टर्म के लिए अच्छा नहीं है. आगे चल कर यह सीरियस इंजरी में भी बदल सकती है. सही रहेगा यदि आप 40 की उम्र के बाद किसी ऐक्सपर्ट की देखरेख में वर्कआउट करें. ऐसा न करना आप को अनफिट बना सकता है.

News36garh Reporter

Recent Posts

कुलगाम में 2 दिन से आतंकी मुठभेड़ जारी, 6 आतंकी ढेर, 2 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में लगातार दो दिनों से आतंकी और जवानों के बीच मुठभेड़ जारी…

1 hour ago

सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, 12 घंटे से बचाव अभियान जारी, मलबे में और लोगों के फसे होने की आशंका

गुजरात के सूरत शहर के पाल इलाके में शनिवार दोपहर छह मंजिला आवासीय इमारत ढह…

2 hours ago

बेबीलोन होटल में लड़की और रेल्वे ट्रैक पर मिला लड़के का शव, गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड के हत्या की आशंका

रायपुर में अंबिकापुर के रहने वाले एक लड़का और लड़की के शव अलग अलग स्थानों…

2 hours ago

आपसी सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं को ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है संचालित: मनोज महंत

पाली संवाददाता - मोहन वैष्णव उमरेली:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर…

5 hours ago

उद्योग मंत्री की विशेष पहल पर कोरबा के शासकीय स्कूलों के बच्चों को अब मध्यान्ह भोजन के साथ मिलेगा पौष्टिक नाश्ता भी

0 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को मिलेगी जल्द बड़ी सुविधा 0 पहले चरण…

5 hours ago

बलरामपुर पहुंचकर एसआईटी टीम ने शुरू की जांच..

संवाददाता विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर जिला मुख्यालय के नजदीक डूमरखी जंगल में बजरंग दल जिला…

5 hours ago