फैशन / लाइफस्टाइल

होली पर बनाए ये पारंपरिक पकवान, खुश हो जायेंगे मेहमान

होली के मौके पर हर घर में कुछ खास पकवान बनाए जाते हैं, जो मेहमानों को बड़े ही प्यार से परोसे जाते हैं.आइए जानते हैं कुछ ऐसे पकवान जिससे होली का मजा दोगुना हो जाए…

होली के पकवान

दही वड़ा

यूपी, बिहार और देश के अन्य कई हिस्सों में होली पर दही वड़े बनाने का रिवाज है. उड़द की दाल को पीसकर उसमें काली मिर्च, नमक और इलायची डाल कर इसे बनाया जाता है. वड़े को डीप फ्राई करने के बाद इसे दही के साथ सर्व करते हैं और ऊपर से खट्टी-मीठी चटनी जरूरी डाली जाती है, ताकि दही वड़े का पारंपरिक स्वाद बना रहे. आप इन्हें होली पर बना सकते हैं.

पापड़ी चाट 

 भारत के लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड में से एक पापड़ी चाट पुरे साल बाजारों में मिलता है। यह एक ऐसा फ़ूड है जिसे लोग बड़े चाव के खाते है। होली के त्योहार पर यह मुख्य तौर पर बनाया जाता है व मेहमानों को परोसा जाता है।

ठंडाई

होली बिना ठंडाई के भला कैसे मनाई जा सकती है. जी, हां ठंडाई का स्वाद इस दिन रंग और उमंग को और भी बढ़ा देता है. होली के मौके पर हर शहर और गांवों के हर चौराहे पर ठंडाई मिल जाएगी, हालांकि कानपुर और वाराणसी की ठंडाई की बात ही कुछ और है.

आलू के गुटके

खासकर उत्तराखंड में चटपटे आलू के गुटके होली पर जरूर बनाए जाते हैं. होली पर मेहमानों के आने पर इसे सर्व करना यहां की परंपरा है.

मालपुआ

स्वीट डिशेज से बिना होली अधूरी है. होली पर दूध और आटे के साथ ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर रस भले मालपुए बनाने की परंपरा रही है. कुछ लोग इसमें केला भी मिलते हैं, वहीं क्रिस्पी बनाने के लिए सूजी भी. इन मालपुओं का स्वाद मुंह में ऐसा घुलता है कि होली और भी रंगभरी हो जाती है.

कांजी वड़ा

कांजी वड़ा भी होली का एक पारंपरिक पकवान है. खासकर गुजरात और राजस्थान में होली पर इसे जरूर बनाया जाता है. राजस्थान में कांजी वड़ा एक बेहद फेमस नाश्ता है.

गुजिया

साल भर ये स्वीट डिश कभी बने ना बने लेकिन होली पर जरूर बनती है. जी हां, बात हो रही है गुजिया की. घर-घर में होली पर गुजिया बनाया और खाया जाता है. बाजारों में भी उनकी कई वैरायटी मिलती है, सूजी गुजिया, खोया गुजिया और चॉकलेट गुजिया जैसे कई वैरायटी होली पर बाजार में उपलब्ध रहती हैं.

पूरन पोली

महाराष्ट्र की सबसे फेमस और पॉपुलर डिश है पूरन पोली, इसे होली के दिन बनाना यहां की परंपरा रही है. चने की दाल को आटे में भर कर इसे तैयार किया जाता है.

इमरती 

भारतीय त्योहारों पर इमरती घरों में विशेषतौर पर बनाई जाती है। चाशनी से भरी खुशबूदार इमरती को देखते ही हमारे मुँह में पानी आ जाता है। इमरती सभी खास त्योहारों पर बनाई जाने वाली लोकप्रय मिठाई है जिसे हर व्यक्ति बड़े चाव के साथ खाते है।

नमक पारे 

 होली का त्योहार आने से पहले ही घरों में नमक पारे बनाने की शुरुआत हो जाती है। नमक पारे भारत के लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है जिसे सुबह और शाम की चाय के साथ लुत्फ़ लेते हुए खाया जाता है। वही मीठा खाने वालों के लिए भी विकल्प की कमी नहीं है उनके लिए शक्कर पारे और मीठी मट्ठी बनाई जाती है।

घेवर 

घेवर भारत के सभी त्योहारों पर बनाया जाता है। बाजारों में भी तरह तरह के घेवरों के रूप हमें आसानी से देखने को मिलते है। राजस्थान और गुजरात में घेवर सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। होली के त्योहार पर भी लोग इसे अपने घरों में बनाते है।

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

59 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

8 hours ago